सबकी खबर , पैनी नज़र

वनों में आग की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए परामर्श जारी

सोलन दिनांक 30.05.2024: वनों में आग की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से परामर्श जारी किया गया है। इसमें वनों को आग से बचाने तथा जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने ज़िला में वनों में आग की बढ़ती घटनाओं के दृष्टिगत लोगों से एहतियात बरतने व ऐसी घटनाओं पर नियंत्रण में सहयोग की अपील की है।
परामर्श के अनुसार आपातकालीन एवं अनियंत्रित आग लगने की स्थिति में ज़िला अग्निशमन सेवा विभाग और स्थानीय वन अधिकारियों से तुरंत सम्पर्क करें। वन क्षेत्रों के आस-पास कभी भी आग जलती न छोडं़े। पानी का उपयोग कर इसे पूरी तरह से बुझा दें और राख को ठण्डा होने तक हिलाएं। कैम्पिंग के दौरान लालटेन, स्टोव और हीटर का उपयोग करते समय सावधान रहें। ईंधन भरने से पहले सुनिश्चित करें कि हीटिंग उपकरणों को ठण्डा किया गया है। ज्वलनशील तरल पदार्थों को फैलाने से बचें और ईंधन को उपकरणों से दूर रखें। वनाच्छादित क्षेत्रों से गुजरते समय सिगरेट, माचिस और धूम्रपान सामग्री न फैंकें।यह भी सलाह दी गई है कि वन क्षेत्र के समीप खूंटी, कचरा तथा समीप के खेतों में सूखा कचरा इत्यादि न जलाएं। आग लगने की स्थिति में बाहर निकलने के निकासी मार्गों की जानकारी रखें और स्थानीय अधिकारियों के निर्देश पर स्थान तुरंत खाली करें। उड़ती चिंगारी से सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतें और मवेशियों की सुरक्षा के लिए उन्हें खुला छोड़ दें। घर केे समीप वन की आग पहुंचने की स्थिति में घर छोड़ने से पहले अपने आंगन से जलावन, अपशिष्ट, रसोई गैस सिलेंडर सहित अन्य ज्वलनशील पदार्थ हटा लें। ड्राफ्ट को रोकने के लिए सभी खिड़की, वेंट और दरवाजे बंद कर लें। आग के प्रसार को सीमित करने के लिए बड़े बरतनों में पानी भरकर रखें। आग से बचाव के लिए घर के करीब झाड़ियां और बाड़ा काट दें और गलियों तथा छत से पत्तियां हटा दें। घर की छत, दीवारों और आस-पास के पेड़-पौधों पर पानी छिड़क दें तथा रेडिएंट हीट को कम करने के लिए खिड़कियों में गैर-ज्वलनशील पदार्थ लगा दें।
परामर्श के अनुसार आग लगने की घटना के समय अगर खुले स्थान पर हों तो दौड़ कर आग से आगे निकलने की कोशिश न करें। इसके विपरीत किसी जलाशय, तालाब या नदी-नाले के पास जाकर उसमें तब तक के लिए शरण लें जब तक आग गुज़र नहीं जाती, तेज़ नदी या धारा में शरण न लें। आस-पास पानी न होने की स्थिति में खाली अथवा थोड़ी वनस्पति वाला क्षेत्र ढूंढें और जमीन पर लेट जाएं तथा अपने शरीर को गीले कपड़े, कंबल या मिट्टी से ढक लें। यदि सम्भव हो तो नम कपड़े के माध्यम से सांस लें। इससे आप धुएं से बच सकेंगे। घर में फंसने की स्थिति में शांत रहंे। यदि बंद दरवाजा स्पर्श करने पर गर्म लगे तो उसे न खोलें क्योंकि दूसरी तरफ आग हो सकती है।
यदि वाहन में हों तो अपने वाहन के भीतर ही रहें। वाहन की खिड़कियां और एयर वेंट बंद कर दें। वाहन धीरे-धीरे चलाएं और हैड लाईट खुली रखें। गहरे धुएं के बीच गाड़ी न चलाएं। यदि आग लगने की स्थिति में आपको रूकना पड़े तो वाहन पेड़ों और झाड़ियों से दूर पार्क करें, लाईटें खुली और ईंजन बंद रखें तथा अपने वाहन के फर्श पर रहें। अपने शरीर को किसी भी गैर-ज्वलनशील पदार्थ से ढक लें।