सबकी खबर , पैनी नज़र

विकास खंड टूटू शिमला जिला में प्रथम स्थान हासिल किया है।

शिमला (हिमदेव न्यूज़) 07 जुलाई 2023:
लोक निर्माण, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह की अध्यक्षता में आज यहां प्रदेश सचिवालय में विभागीय अधिकारीयों के साथ शिमला ग्रामीण के अंतर्गत चल रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि मार्च 2023 में विकासखंड टूटू में लंबित विकास कार्यों पर खंड विकास अधिकारी एवं अन्य अधिकारीयों के साथ बैठक की गई थी जिसमे विकास खंड व ग्राम पंचायतों को कार्यों में तेज़ी लाने के निर्देश दिए गए थे और लगातार समीक्षा की गई। आज उसके परिणाम स्वरूप विकास खंड टूटू शिमला जिला में प्रथम स्थान हासिल किया है।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत आनंदपुर में जल्दी मॉडल ईको विलेज का कार्य शुरू होने वाला है। विभिन्न पंचायतों में रेन शेल्टर, मैरेज हाल, सड़कों, रास्तों व पुलों के कार्य भी ग्राम पंचायतों के माध्यम से मनरेगा कन्वर्जेंस में क्रियान्वित होंगे। पर्यटन विकास पर भी कार्य शीघ्र ही शुरू किया जायेगा तथा महिला स्वयं सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न पंचायतों में कैम्पों व दुकानों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में विकास खंड टूटू के जिला परिषद, पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा कर्मचारियों के साथ शीघ्र ही समीक्षा बैठक भी की जाएगी।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि योजना मद में मार्च 2023 में लगभग 700 कार्य लंबित थे जिनमें से लगभग 2.5 करोड़ रुपए निर्मित लगभग 400 कार्य पूर्ण कर दिए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन में 20 प्रतिशत राशि मार्च 2023 तक व्यय हुई थी जो अब 95 प्रतिशत तक पहुँच गई है व पिछले तीन महीनों में 38 लाख रुपये की राशि व्यय हुई है।
उन्होंने बताया कि वित्त आयोग से पंचायतों को प्राप्त राशि के व्यय में पिछले तीन महीनों में 1 करोड़ रुपए के आसपास राशि व्यय हुई है। वहीं मनरेगा के अंतर्गत पूरे वित्त वर्ष में विकास खंड टूटू में लगभग 1 लाख तक कार्य दिवस सृजित होते थे, वहीं इस वर्ष मात्र तीन महीनों में 50 हजार कार्यदिवस सृजित हो चुके हैं। इस वित्त वर्ष में मात्र तीन-चार महीनों में ही मनरेगा के अंतर्गत 2 करोड़ तक राशि व्यय हो चुकी है।उन्होंने कहा कि विकास खंड टूटू में नवगठित पंचायतों घंडल, चल्होग, शोघी व बढ़ई में पंचायत घरों के निर्माण कार्य पिछले तीन वर्षों से लंबित थे व पिछले दो महीनों में इन ग्राम पंचायतों को एफआरए के तहत स्वीकृति प्राप्त हुई है जहाँ जल्दी ही पंचायत घरों का कार्य भी होगा। विकास खंड कार्यालय के नए भवन का कार्य भी 4 करोड़ रुपए की लागत से जल्दी ही शुरू होने वाला है। अन्य पंचायतों में भी शीघ्र ही कार्य शुरू किये जाएंगे।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत धमून में मॉडल ईको विलेज के लिए प्राप्त 20 लाख रुपए में से 14 लाख रुपए की राशि व्यय हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त शिमला ग्रामीण चुनाव क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा देने के उद्देश्य से चैडविक फॉल, पोटर हिल, कटासनी, जहाँ पैराग्लाइडिंग की बहुत गुंजाइश हैं, को विकसित किया जाएगा।