सबकी खबर , पैनी नज़र

आर्ट टीचर्स के लिए नेशनल वर्कशॉप

भोपाल (हिमदेव न्यूज़) 30 नवंबर 2022 आर्ट टीचर्स के लिए नेशनल वर्कशॉप
स्कूली पाठ्यक्रम में कला शिक्षा और आर्ट इंटीग्रेशन के सामंजस्य को ठीक से समझने और उसे आसान बनाने के लिए एक नेशनल वर्कशॉप अगले साल भोपाल में आयोजित की जाएगी। ये जानकारी इंडियन आर्ट एंड डिज़ाइन एडुकेटर्स एसोसिएशन, चेन्नई की फाउंडर सारा वेटा ने आर्ट टीचर्स से बातचीत में कही।
आर्ट डिज़ाइन टीचर्स एसोसिएशन, मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित एक अनौपचारिक बैठक में काला शिक्षकों से बात करते हुए सारा ने कहा कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एन.सी.इ.आर.टी.) द्वारा विकसित राष्ट्रीय शिक्षा नीति में कला शिक्षा को ख़ास तरजीह दी गई है और कला का अन्य विषयों में भी समावेश के लिए सुझाव दिए गए हैं जिन पर दक्षिणी राज्यों की तुलना में उत्तर भारत में पर्याप्त अमल अभी नहीं हो पारहा है। प्रस्तावित कार्यशाला में आर्ट टीचर्स, स्कूल प्रिंसिपल, अन्य विषयों के टीचर्स के साथ-साथ एन सी इ आर टी, सी.बी.एस.इ. के विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा और स्कूली शिक्षा में कला पर अच्छे से पड़ताल की जाएगी एवं विसंगितयों को रेखांकित कर सुधार की अनुशंसा की जाएगी।
सारा ने कोच्ची बिनाले में भी आर्ट टीचर्स के लिए आयोजित की जाने वाली विशेष वर्कशॉप के बारे में जानकारी दी और सभी आर्ट टीचर्स को 15 -16 फरवरी 2023 में कोच्चि में आयोजित होने वाली वर्कशॉप के लिए आमंत्रित किया। इस बैठक में आर्ट डिज़ाइन टीचर्स फ़ोरम के संयोजक सुनिल शुक्ल, आर्ट टीचर्स सुचिता राउत, ज़ीनत सिद्दीक़ी, भावना चंद्रा, सबा इफ़्तिख़ार, मीता जोहर दत्ता समेत कई आर्ट टीचर्स मौजूद थे।