सबकी खबर , पैनी नज़र

Navratre 2021 will be of 8 days this year due to special guru yog mpgs | Navratri 2021: इस साल 8 दिन के होंगे नवरात्रि, बन रहा है विशेष ‘गुरु योग’

Navratri 2021:शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर गुरुवार से शुरू होकर 14 अक्टूबर गुरुवार को संपन्न हो रहे हैं.लेकिन नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इन दिनों माता के व्रत और पूजा अर्चना करने से वह खुद पृथ्वी पर आकर अपने भक्तों के दुख हरती हैं.यह नौ दिन बेहद खास मानें जाने जाते हैं. घर परिवार में खुशी का माहौल बना रहता है.

शारदीय नवरात्रि इस साल गुरुवार से प्रारंभ होकर गुरुवार को पूर्ण होगी. एक तिथि क्षय होने से इस बार नवरात्रि आठ दिन की रहेगी. जिसके कारण इस बार ‘गुरु’ का विशेष योग बन रहा है.7 अक्टूबर गुरुवार को आश्विन शुक्ल पक्ष एकम से प्रारंभ होकर दुर्गा महानवमीं 14 अक्टूबर को मनाई जाएगी. वहीं 15 अक्टूबर दशहरा मनाया जाएगा. 

क्या है गुरु का विशेष योग?
पंडित बताते हैं कि गुरु ज्ञान व बुद्धि के देवता होते हैं और उन्हें सभी देवताओं का गुरु माना जाता है. इस साल गुरुवार को नवरात्रि का शुरू और समाप्त होना शुभ माना जा रहा है. ऐसा संयोग सालों में एक बार बनता है. 

पिंडितों का कहना है कि आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा 6 अक्टूबर बुधवार शाम 4:34 बजे से शुरू है. जो गुरुवार दोपहर 1:46 बजे तक रहेगी. इसी दिन सुबह घटस्थापन की जाएगी और मां की अराधना की जाएगी. 

क्यों 8 दिन मनाई जाएगी नवरात्रि?
दरअसल इस बार तृतीया तिथि एवं चतुर्थी शनिवार के दिन ही पड़ रही है. जिसके कारण चतुर्थी का क्षय हो गया है. चंद्रघंटा एवं कुष्मांडा की एक ही दिन पूजा की जाएगी. यही कारण है कि नवरात्रि आठ दिन मनाई जाएगी. 

नौ रूपों में पूजा जाती है दुर्गा मां
1-पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. कहा जाता है इस दिन मां को गाय के घी का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से रोगों और हर संकट से मुक्ति मिलती है.
2-दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. उन्हें शक्कर और पंचामृत का भोग लगाया जाता है. ऐसा करने से लंबी आयु वरदान मिलता है.
3-तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को पूजा जाता है. इस दिन मां को दूध या मावे से बनी मिठाई का भोग लगाया चाहिए. ऐसा करने से धन और वैभव की प्राप्ती होती है.
4-चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा की जाती है. इस दिन मां को मालपुआ का भोग लगाना चाहिए और दान देना चाहिए. इससे सद्बुद्धी मिलती है. 
5-पांचवे दिनकी पूजा की जाती है. इस दिन मां को केले का भोग लगाया जाता है. ये नौकरी-पेशे के लिए अच्छा होता है और शारीरिक कष्ट भी दूर होते हैं.
6-छठे दिन मां कात्यायनी का दिन होता है, इस दिन मां को मीठा पान चढ़ाया जाता है, इससे सौंदर्य बढ़ता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा बनती है.
7-सातवे दिन मां कालरात्रि के रूप में पूजी जाती है. इस दिन मां को गुड़ या गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. ये हमें रोगों से दूर रखता है, साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. 
8-आठवे दिन महागौरी को पूजा जाता है. इस दिन मां को नारियल का भोग लगाया जाता है. इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और धन की प्राप्ती होती है. 
9-नौवा दिन नवरात्रि का आखिरी दिन होता है और ये दिन मां भवानी का होता है. इस दिन व्रत का समापन किया जाता है. माता रानी को हलवा पूरी और खीर का भोग लगाकर, कंजक पूजी जाती है. ऐसा करने से दुर्घटनाओं से बचाव होता है और सभी सुखों की प्राप्ती होती है. 

Watch LIVE TV-

Source link

Leave a Comment