सबकी खबर , पैनी नज़र

उपायुक्त ने दूसरी चुनावी रिहर्सल में शिरकत कर दिए जरूरी टिप्स
कहा… पीठासीन अधिकारी पूरी पारदर्शिता से सम्पन्न कराएं चुनाव

धर्मशाला हिमदेव न्यूज़ 05 नवम्बर 2022 विधानसभा के आम चुनावों के दृष्टिगत आज जिला कांगड़ा के शाहपुर और कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में एक हजार से अधिक मतदान कर्मियों का पूर्वाभ्यास सम्पन्न हुआ। चुनाव कर्मियों के लिए आयोजित इस दूसरी चुनावी रिहर्सल में जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होंने ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग प्रक्रिया का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट की कमीशनिंग कड़ी सुरक्षा में भारतीय चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार की जा रही है।
कांगड़ा और शाहपुर में मतदान कर्मियों के लिए आयोजित दूसरे पूर्वाभ्यास का निरीक्षण करते हुए उन्होंने मतदान कर्मियों को चुनावी प्रक्रिया से संबंधित जरूरी टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि चुनावों के समय में मतदान कर्मियों की भूमिका बहुत अहम होती है। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में चुनावी प्रक्रिया का संचालन पूरी पारदर्शिता से हो। उन्होंने कहा कि मतदान कर्मचारी किसी भी प्रकार की शंका उत्पन्न होने की स्थिति में चुनाव आयोग के नियमों का अध्ययन करें और दिए गए निर्देशों का पूरी तरह पालन करें।
पूर्वाभ्यास में चुनावी अधिकारियों व कर्मचारियों को ईवीएम मशीन और उससे जुड़े उपकरणों के संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया।
अंतिम रिहर्सल के बाद होंगी टीमें रवाना
डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि मतदान कर्मचारियों के लिए अंतिम रिहर्सल 9 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूरवर्ती क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए मतदान टीम 9 नवम्बर को ही रवाना हो जाएगी। जबकि पूरे जिले में 10 नवम्बर को मतदान कर्मी अपने केंद्रों के लिए रवाना होंगे।