सबकी खबर , पैनी नज़र

फिल्म ‘हीरामंडी’ आजादी का सवेरा देखने जा रहे दो देशों में बंटी उन तवायफों की कहानी, जो कभी ‘रानी’ थीं

संजय लीला भंसाली ने पीरियड ड्रामा कहानियों को जिस ग्रैंड अंदाज में लगातार पर्दे पर दिखाया है, बॉलीवुड में शायद ही कोई फिल्ममेकर उस लेवल तक जा सके. और ये बात एक बार फिर पक्की होती है उनके पहले ओटीटी शो ‘हीरामंडी’ के ट्रेलर से. 

जब ये अनाउंस हुआ था कि भंसाली, बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के साथ मिलकर एक वेब सीरीज ला रहे हैं तभी से जनता की उम्मीदें बढ़ गई थीं. ‘हीरामंडी’ से अबतक सामने आया हर प्रमोशनल मैटेरियल ऑडियंस को ये वादा करता रहा कि बड़े पर्दे पर पूरी कारीगरी से सजे ग्रैंड सेट्स, शानदार गेटअप और कलाकारों की संजीदा एक्टिंग से तैयार दमदार कहानियां लेकर आने वाले भंसाली एक और ‘मास्टरपीस’ लेकर आ रहे हैं. ‘हीरामंडी’ का ट्रेलर देखने के बाद आप भी कहेंगे कि भंसाली ने एक बार फिर से स्क्रीन पर मैजिक उतार दिया है. 

आजादी की लड़ाई में, बेड़ियों से बंधी तवायफों की कहानी  भंसाली ने ‘हीरामंडी’ जब अनाउंस की थी तो एक लाइन इस्तेमाल की थी- ‘जहां तवायफें रानियां थीं’. इस बार भंसाली की सभी मुख्य महिला किरदार तवायफें हैं. हीरामंडी, बंटवारे से पहले के लाहौर में एक इलाके का नाम है जो मुगलों के दौर में अपनी तवायफों के लिए जाना जाता था. 

शो में सोनाक्षी सिन्हा, मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, शरमीन सहगल और संजीदा शेख जैसी एक्ट्रेसेज तवायफों के रोल में हैं. ये कहानी उस दौर की है जब भारत अपनी आजादी की लड़ाई के मुकाम पर है. ब्रिटिश राज के खिलाफ हिन्दुस्तानियों की लड़ाई कामयाब होने ही वाली है. 

एक देश के दो हिस्से होने वाले हैं. लेकिन पावरफुल लोगों के रहमोकरम पर जिंदगी बसर करने वाली ये तवायफें इतने हिस्सों में बंटने वाली हैं कि शायद कोई उन्हें गिन भी न सके. और ऐसे में शाही अंदाज में जिंदगी जीती आईं इन औरतों को अपना वजूद बचाने के लिए एक लड़ाई लड़नी है.

ट्रेलर में साफ है कि हीरामंडी एक जबरदस्त सीरीज होने वाली है. इसमें आप मल्लिकाजान बनीं मनीषा कोइराला को सभी पर राज करते देखते हैं. मल्लिकाजान का सिक्का हीरामंडी में चलता है. उनके अंगूठे के नीचे पूरी हीरामंडी की औरतों की किस्मत है. लेकिन फरीदन (सोनाक्षी सिन्हा) उनकी दीवार को लांघ चुकी है. एक तरह इन दोनों की लड़ाई चल रही है, तो वहीं दूसरी तरफ नवाबों के साथ भी तवायफों की अलग कहानी है. इस बीच ब्रिटिशर्स से भी उन्हें खुद को बचाना है.

कब रिलीज हो रहा है ‘हीरामंडी’?  भंसाली ने मिताक्षरा कुमार और स्नेहिल दीक्षित मेहरा के साथ मिलकर इस ‘मैग्नम ओपस’ को डायरेक्ट किया है. शो का म्यूजिक पहले ही काफी पॉपुलर हो चुका है. ‘हीरामंडी’ के दो गाने, राग पर बेस्ड ‘सकल बन’ और ‘तिलिस्मी बांहें’ रिलीज हो चुके हैं और जनता ने इन्हें काफी पसंद किया है. 

‘हीरामंडी’ के ट्रेलर में एक्टर्स का काम, कहानी और उस दौर की जिंदगी और विरासत को जिस खूबसूरत से भंसाली ने गढ़ा है, उसे देखने का इंतजार करना हर सिनेमा फैन के लिए बहुत मुश्किल है. मगर ये इंतजार अब ज्यादा लंबा नहीं है, क्योंकि ‘हीरामंडी’ 1 मई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगा.