सबकी खबर , पैनी नज़र

भारत ने UK को दिया करारा जवाब, वहां से आने वाले नागरिकों पर लागू होंगे ये नियम| Hindi News, देश

नई दिल्ली: भारत में बनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मान्यता देने का आग्रह ब्रिटेन (UK) ने स्वीकार नहीं किया है. इसे देखते हुए भारत ने भी ब्रिटेन के खिलाफ जवाबी कदम उठाने की घोषणा की है. 

4 अक्टूबर से लागू होंगे नए नियम

भारत ने शुक्रवार को घोषणा की कि 4 अक्टूबर के बाद ब्रिटेन (UK) से भारत आने वाले सभी यात्रियों को 10 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा. वहां से आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर RT-PCR कोरोना जांच होगी. यही नहीं, भारत में आने के 8 दिन बाद फिर से उन यात्रियों को RT-PCR टेस्ट करवाना होगा. 

भारत में बन रही कोविशील्ड वैक्सीन

बताते चलें कि कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का निर्माण ब्रिटेन (UK) की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एस्ट्रेजेनेका के साथ मिलकर किया है. इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन भारत के सीरम इंस्टिटयूट में किया जा रहा है. भारत, ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों के करोड़ों लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा रही है. इसके बावजूद ब्रिटेन ने भारत में बन रही कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता देने से इनकार कर दिया है. 

ब्रिटेन ने नहीं दी है अब तक मान्यता

ब्रिटेन (UK) ने घोषणा कर रखी है कि 4 अक्टूबर के बाद देश में उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. जिन्होंने मॉडेर्ना वैक्सीन (Moderna vaccine), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन (Oxford/AstraZeneca vaccine) या फाइजर-बायोनटेक वैक्सीन (Pfizer/BioNTech vaccine) टीका लगवा रखा होगा. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की ओर से ही निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन ने इस सूची में शामिल करने से इनकार कर दिया है.

ब्रिटेन (UK) ने कहा है कि इन तीन वैक्सीन (Corona Vaccine) वालों के अलावा अगर कोई और व्यक्ति वहां पहुंचा तो एयरपोर्ट पर उसका RT-PCR टेस्ट होगा. उन यात्रियों को 72 घंटे पहले कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट भी दिखानी होगी. इसके साथ ही उन लोगों को अपने डेस्टिनेशन पर 10 दिनों का अनिवार्य क्वारंटीन पूरा करना होगा.

ये भी पढ़ें- विदेश यात्रा के लिए CoWIN पोर्टल जारी करेगा नया सर्टिफेकेट, ऐसे करें डाउनलोड

भारत ने ब्रिटेन को दिया करारा जवाब

भारत इस मुद्दे को विभेदकारी बताते हुए पिछले कई दिनों से ब्रिटेन (UK) को समझाने की कोशिश कर रहा था. जब ब्रिटेन ने इस इश्यू पर कोई नरमी दिखाने से इनकार कर दिया तो भारत ने भी शुक्रवार को ब्रिटेन के खिलाफ जवाबी कदम उठाने की घोषणा कर दी. यानी कि अब ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों पर भी 4 अक्टूबर से वही सब नियम लागू होंगे, जो उसने भारतीय यात्रियों पर लगाए हैं. अब ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को भी भारत पहुंचने पर बिना वैक्सीन वाला माना जाएगा और उन्हें अनिवार्य रूप से 10 दिनों का क्वारंटीन पीरियड पूरा करना होगा.

LIVE TV

Source link

Leave a Comment