सबकी खबर , पैनी नज़र

जेनेवा में अनुराग ठाकुर की वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम के अध्यक्ष से मुलाक़ात, भारत के उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि पर हुई चर्चा

जेनेवा/ स्विट्जरलैंड:17 अक्तूबर 2024, पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद श्री अनुराग सिंह ठाकुर 12 अक्तूबर से 18 अक्तूबर तक आईपीयू ( Inter-Parliamentary Union ) की विभिन्न बैठकों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा की यात्रा पर हैं। आज जेनेवा में श्री अनुराग सिंह ठाकुर वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम के अध्यक्ष श्री बोर्ज ब्रेंडे से मुलाक़ात कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत के उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जिनेवा के एरियाना पार्क में लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला जी और IPU के अन्य सम्मानित सहयोगियों के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को पुष्पांजलि अर्पित करके अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम के अध्यक्ष श्री बोर्ज ब्रेंडे से मुलाक़ात के बाद श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम सार्वजनिक-निजी सहयोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जोकि यह संबंधित हितधारकों बीच आपसी विश्वास को स्थापित करने व सहयोग और प्रगति के लिए पहल करने का एक वैश्विक, निष्पक्ष और गैर-लाभकारी मंच है। आज जेनेवा में वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम के कार्यालय में विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष श्री बोर्ज ब्रेंडे से सुखद मुलाकात हुई जहां हमने भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत की उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि पर चर्चा की। पिछले एक दशक में, भारत वैश्विक स्तर पर आर्थिक दृष्टिकोण से अपनी एक सशक्त छाप छोड़ते हुए आज तेज़ी से विकासशील देश से विकसित देश की ओर आगे बढ़ रहा है।श्री बोर्ज ब्रेंडे से मुलाक़ात के दौरान हमने वैश्विक अर्थव्यवस्था और वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम के महत्वपूर्ण योगदान पर भी विस्तृत चर्चा की”

आगे बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में एक है और यह 2047 तक उच्च मध्य आय के दर्जे तक पहुंचने की आकांक्षा के साथ इस पथ पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है। 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी तब आर्थिक विकास सुस्त पड़ा हुआ था मगर प्रधानमंत्री मोदी जी की कुशल नीतियों से आज भारत विश्व की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। आज भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचते हुए पहली बार 700 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है, जबकि यूपीए शासन काल के दौरान 2014 में विदेशी मुद्रा भंडार 311 अरब डॉलर के करीब था। मोदी राज के 10 साल में विदेशी मुद्रा भंडार दो गुना से ज्यादा बढ़ चुका है। आज भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी S&P Global और मूडीज (Moody’s) ने आज जारी अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत 2035 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उम्मीद है कि 2024 में भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर (real GDP growth) 7.2 प्रतिशत रहने वाली है जोकि मोदी सरकार की प्रभावी आर्थिक नीतियों का परिणाम है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बाद अब एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की तेज रफ्तार की सराहना की है। सभी संस्‍थाओं और रेटिंग एजेंसियों का एक ही दावा है कि भारत की विकास दर दुनिया में सबसे तेज है, न सिर्फ चालू वित्‍तवर्ष में बल्कि अगले वित्‍तवर्ष में भी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था सबसे तेज गति से आगे बढ़ेगी। वैश्विक आर्थिक विकास में भारत का योगदान अगले 5 वर्ष में 16% से बढ़कर 18% से ज़्यादा होने की उम्मीद है”