सबकी खबर , पैनी नज़र

कांगड़ा हवाई अड्डे के लिए मुआवजा राशि का आवंटन शुरूः मुख्यमंत्री

शिमला 21 अक्तूबर, 2024:मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आज यहां कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने पहले बजट की घोषणा को पूरा करते हुए कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए मुआवजा राशि देने का कार्य शुरू कर दिया है।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिले के शाहपुर क्षेत्र के जुगेहड़ गांव के भूमि मालिकों को मुआवजा राशि के तौर पर कुल 32.50 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। वहीं, इन भूमि मालिकों को मुआवजे के साथ-साथ पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन के लिए लगभग 3,500 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे, जिनकी भूमि कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए अधिग्रहित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जुगेहड़ गांव के भूमि मालिकों ने प्रदेश सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है क्योंकि यह उनकी वर्षों से लंबित मांग थी।
ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है ताकि क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के विस्तार से पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहन मिलेगा जिससे सरकार का जिला कांगड़ा को प्रदेश की पर्यटन राजधानी बनाने का सपना साकार होगा।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे के प्रस्तावित विस्तारीकरण से हवाई पट्टी की लंबाई 1,376 मीटर से 3,010 मीटर तक बढ़ाई जाएगी जिससे यहां एयरबस ए-320 हवाई जहाज की उड़ानों का संचालन संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण से रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर सृजित होंगे जिससे जिला कांगड़ा के लोग आर्थिक तौर पर समृद्ध होंगे और उनके जीवन में खुुशहाली आएगी।