सबकी खबर , पैनी नज़र

first karva chauth experience a husband who keep karva chauth fast for his wife | एक पुरुष का पहला करवा चौथ व्रत |

दशकों से करवा चौथ पर मम्मी को पापा के लिए व्रत रखते हुए देखा, पर कभी भी इसमें कुछ अजीब नहीं लगा. पर जब मेरी शादी हुई तो करवा चौथ को असल में समझ पाया.

चूंकि नोएडा में न्यूक्लियर फैमिली में रहता हूं, तो पत्नी के पहले करवा चौथ पर एक बड़ी समस्या से रूबरू हुआ. समस्या यह थी कि पत्नी के साथ करवा चौथ की शाम करवा कौन बदलेगा? जो लोग करवा चौथ के बारे में नहीं जानते, उनकी जानकारी के लिए बता दूं कि शाम को चांद देखने से पहले महिलाएं आपस में एक दूसरे से करवा बदलती हैं. करवा बदलने का अपना एक अद्भुत तरीका होता है. एक महिला अपना दायां पैर दूसरी महिला के बाएं पैर से जोड़ती है और फिर दोनों बारी-बारी से अपने पैरों के नीचे से करवा एक दूसरे को पकड़ाती हैं.

चांद को अर्घ्य देने के बाद पत्नी ने मेरी ओर चलनी से देखा तो…
तो साहब यह तो रहा करवा बदलने का स्टाइल. अब बात फिर से अपने पहले करवाचौथ की ही करता हूं. चूंकि पत्नी के अपने प्रति समर्पण से बहुत प्रभावित था, ऐसे में पत्नी को किसी भी हाल में उदास देखना नहीं चाहता था, तो बस उसको कह दिया कि तुम चिंता मत करो, सब इंतजाम कर दूंगा. पर जब कुछ नहीं सूझा तो मैंने खुद ही उसके साथ करवा चेंज करने की ठानी.

बस फिर क्या था करवा चौथ के दिन पूरे दिन कुछ नहीं खाया, पेट में दिन भर चूहे घूमते रहे, मन भी हुआ कि चुपके से कुछ खा लूं, पत्नी को क्या पता चलेगा? लेकिन अंतरात्मा की आवाज सुनकर खैर कुछ खाया नहीं. पर चलिए जैसे-तैसे दिन निकल ही गया और चांद नजर आ गया. फिर क्या, पत्नी के साथ रीति रिवाज निभाते हुए करवा बदलने की परंपरा अपनाई. बस फिर जैसे ही चांद को अर्घ्य देने के बाद पत्नी ने मेरी ओर चलनी से देखा उसकी आंखें भर आईं. उसने तुरंत गले से लगाते हुए कहा- आई लव यू. 

हर करवा चौथ पर पत्नी का वही चेहरा याद रहता है
बस आज भी हर करवा चौथ पर पत्नी का वही चेहरा याद रहता है. तब से अब तक हर करवा चौथ पर जब पूरे दिन के व्रत के बाद पत्नी गले लगकर ‘आई लव यू’ बोलती है, तो लगता है कि शायद आने वाले साल की उसकी सब बलाएं खुद पर ले लूं. तो दोस्तों एक बार पत्नी के साथ करवा चौथ पर व्रत रखकर तो देखिए, कितनी खुशी आपको मिलेगी और हां, पत्नी की खुशी का तो आप अंदाजा ही नहीं लगा सकेंगे. सो ‘हैप्पी करवा चौथ टू ऑल ऑफ यू.’

लेखक: अभिषेक मेहरोत्रा Zee News के Editor (Digital) हैं.

(इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं.) 

लेखक को ट्विटर पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

Source link

Leave a Comment