सबकी खबर , पैनी नज़र

Indian company Vinata Aeromobility is going to launch Hybrid Flying Car on five october | ये भारतीय कंपनी लॉन्च करने जा रही है फ्लाइंग कार, अब हवा में उड़ कर जा सकेंगे ऑफिस

लंदन: 22 सितंबर को World Car-Free Day मनाया गया. वर्ष 1997 में ब्रिटेन में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी और दुनिया के कई देशों में इस दिन लोग अपनी गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं करते हैं और कहीं जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन या Cycle का प्रयोग करते हैं. इससे सड़कों पर Traffic कम होता है और पर्यावरण पर भी अच्छा असर पड़ता है.

भारतीय कंपनी ने दिया बड़ा तोहफा

लेकिन Vinata Aeromobility नाम की एक भारतीय कम्पनी ने एक बहुत बड़े तोहफे का ऐलान किया है. इस कम्पनी ने एशिया की पहली Hybrid Flying Car को लॉन्च करने की तारीख बता दी है और ये तारीख 5 अक्टूबर है. ये कार दिखने में किसी छोटे Aircraft के जैसी है, जो Bio-fuel और Batteries से चलेगी.

ये भी पढ़ें- अब स्पेस में लाइट, कैमरा, एक्शन, 408 किलोमीटर की ऊंचाई पर होगी शूटिंग

इतनी स्पीड से उड़ेगी फ्लाइंग कार

इसकी अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और ये एक बार में एक घंटे की उड़ान भर सकेगी. इसका वजन एक हजार किलोग्राम है और ये अतिरिक्त 250 किलोग्राम तक वजन के साथ उड़ान भर सकती है. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इसे सामान्य गाड़ियों की तरह सड़क पर भी चलाया जा सकता है.

फ्लाइंग कार का ऐसे किया जा सकता है इस्तेमाल

इस कम्पनी का दावा है कि इस कार को Emergency Vehicle की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे Ambulance के लिए. और उम्मीद है कि ये कार 2025 तक Commercial Flight के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के US दौरे से चीन की घेराबंदी कैसे हो सकती है? जानिए

आप जब भी कभी Traffic Jam में फंसते होंगे तो आपको लगता होगा कि काश आप उड़ कर वहां से निकल सकते. Flying Car असल में इसी कल्पना पर आधारित है, जिसे कुछ कम्पनियों ने धीरे-धीरे सच करना शुरू कर दिया है. हालांकि आज भी ये एक बड़ा सवाल है कि ये गाड़ियां कब तक बाजार में आएंगी और अगर आ भी गईं तो आम लोग इसे कैसे उड़ाएंगे क्योंकि आज भी इंसान सड़कों पर सही से गाड़ी चलाना नहीं सीख पाया और इसी वजह से पूरी दुनिया में हर घंटे 150 लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में हो जाती है.

LIVE TV

Source link

Leave a Comment