सबकी खबर , पैनी नज़र

पेंशनरों को 9 अक्टूबर 2024 को पेंशन देने सम्बन्धी समाचार से  पेंशनर्ज़ हताश एवं निराश हैं

(योग राज शर्मा,)प्रदेशाध्यक्ष अधिकांश पेंशनर्ज़ गम्भीर विमारियों से ग्रसित हैं एवं पेंशन पर ही निर्भर हैं । क्या ही अच्छा होता कि यदि कर्मचारियों के वेतन के अदायगी के साथ ही पेंशन की अदायगी भी की जाती । ऐसा करने से ऐसा आभासित है कि सरकार को वृद्ध पेंशनरों की कठिनाईयों का अनुभव ही नहीं है तथा सरकार को बुजुर्गों के आशीर्वाद की आवश्यकता ही नहीं है । हिम-आंचल पेंशनर्ज़ संघ पेंशनरों की उपेक्षा का कड़ा संज्ञान लेने के लिए बाध्य होगा।सरकार को अनेक बार पेंशनर्ज़ के चिकित्सा बिलों की अदायगी के लिए यथेष्ट बजट प्रदान करने का अनुरोध किया है। पेंशनरों के बिल संबंधित कार्यालय में अदायगी के लिए लंबे अरसे से लंबित हैं । संघ ने अपनी मांगों को मनवाने के लिए 19 सितंबर, 2024 को सरकार को पेंशनरों की मांगों के संदर्भ में एक ज्ञापन भेजा गया है जिसमें मांगों को स्वीकार करने के लिए सरकार को 10 अक्टूबर तक का अल्टीमेटम दिया गया है।  यदि 10 अक्टूबर 2024 तक सरकार की ओर से कोई सकारात्मक नहीं उठाया जाता है तो 15 अक्टूबर को प्रदेश स्तरीय रोष रैली का हमीरपुर में आयोजन किया जाएगा जिसके परिणामों का उत्तरदायित्व सरकार पर होगा।

खेद है कि जनवरी, 2016 के पेंशन संशोधन के वकाए अभी तक लम्बित हैं। महंगाई भत्ते की चार किस्तों के प्रधान करने को आदेश भी नहीं हुए हैं । जनवरी 2016 से जनवरी 2022 तक के मध्य सेवा निवृत पेंशनरों का बकाया अर्थात लीव

इनकैशमैंट, ग्रेच्युटी , कम्युटेशन के भुगतान के आदेश भी नहीं किए हैं जबकि फरवरी 2022 से सेवानिवृत पेंशनरों को सभी आर्थिक लाभ एकमुश्त मिल रहे हैं। इसके अलावा कम्युटेशन की वसूली को अन्य प्रादेशिक सरकारों का अनुसरण करते हुए ब्याज दर की कमी के कारण इसकी कटौती लगभग 11 वर्ष में करने के आदेश किए जाएं। अतः सरकार से पेंशनर्ज़ संघ का पुनः अनुरोध है कि पेंशनरों को पेंशन का भुगतान पहली तारीख को सुनिश्चित किया जाए तथा साथ ही पेंशनरों की समस्त लम्बित आर्थिक मांगों को स्वीकार कर बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करें ।

योग राज शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष