सबकी खबर , पैनी नज़र

Traffic police personnel troubled by female passengers become obstacle in probe | महिला यात्रियों से परेशान ट्रैफिक पुलिस कर्मी, जांच में बन रही सबसे बड़ी बाधा

Patna: पटना में इन दिनों बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जांच अभियान चलाया जा रहा है. गाड़ियों के डाक्यूमेंट्स साथ नहीं रखने वालों से जुर्माना वसूले जा रहे हैं. लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर निकल कर सामने आयी है. ट्रैफिक जांच में लगे पुलिसकर्मियों का आरोप है कि महिला यात्रियों के कारण ट्रैफिक जांच में बड़ी बाधा आ रही है. पकडे़ जाने पर महिला यात्री पुलिस वालों से भिड़ जाती है. हालांकि, जी मीडिया की पड़ताल में भी कई ऐसी तस्वीरें निकल कर सामने आईं जो ये बताती हैं कि पब्लिक को कानून के प्रति और गंभीर होने की जरुरत है.

ट्रैफिक जांच में बड़ी बाधा बनी महिला यात्री
दरअसल, पटना के बेली रोड में हर दिन ट्रैफिक जांच अभियान चलाया जा रहा है. नियम का पालन नहीं करने वालों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है. लेकिन कई बार ऐसी तस्वीर सामने आती है जब चालान काटने से नाराज महिलाएं ट्रैफिक पुलिसकर्मियों से भिड़ जाती हैं. मंगलवार को भी एक ऐसी ही तस्वीर निकल कर सामने आई. बिना हेल्मेट पहले बाइक से सफर कर रही महिला यात्री को जब पुलिस ने पकड़ा तो उसने अजीब-अजीब दलीलें देनी शुरू कर दी.

ये भी पढ़ें-आतंकी हमले को लेकर 13 जिलों में अलर्ट, ट्रेन-रेलवे स्टेशन की बढ़ाई गई सुरक्षा

 

महिला यात्रियों की मनमानी और आरोपों से परेशान ट्रैफिक पुलिस वाले 
जब पुलिस ने चालान के लिए उसकी गाड़ी के सभी डिटेल्स अपने सिस्टम में अपलोड किए तो वो अपने पति के साथ चुपके से भाग निकली. हालांकि, जांच का अभियान संभाले दारोगा फेबियन क्राड्रेस ने कहा कि अब उस महिला की गाड़ी पर न केवल ट्रैफिक नियमों के उल्लंगन के लिए जुर्माना भेजा जाएगा बल्कि सरकारी काम में बाधा डालने और नियमों का पालन नहीं करने का भी फाईन लगाया जाएगा.

चालान से बचने के लिए जान जोखिम में डाल रहे यात्री 
कहानी यहीं खत्म नहीं होती. पुलिस चालान से बचने के लिए लोग जान जोखिम में डालते भी नजर आए. पटना म्यूजियम के पास चालान से बचने के लिए एक शख्स ट्रैफिक के उल्टे दिशा में भाग निकला. बड़ी बात ये थी कि उसकी बाइक पर पीछे महिला भी बैठी हुई. उस शख्स की हरकत न केवल खुद उसपर भारी पड़ती बल्कि महिला को भी खतरा हो सकता था. 

ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी कहते हैं कि रैश ड्राविंग करने वाले बाइक सवार भी उनके लिए मुसीबत बन गए हैं. कई बार रैश ड्राईविंग करने वालों को पकड़ने के चक्कर में पुलिस वाले भी दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं. एसआई फेबियन क्राडरेस ने बताया कि जांच में सबसे बड़ी बाधा महिला यात्री बन रही हैं जो सीधे ट्रैफिक पुलिस वालों से उलझ जाती हैं.

ये भी पढ़ें-अररिया में भीषण सड़क हादसे में कार सवार 5 लोगों की दर्दनाक मौत

 

नियम फॉलो करवाना सबसे बनी चुनौती 
इस बात में कोई दो राय नहीं ट्रैफिक नियमों का पालन कराना आसान काम है. लेकिन ट्रैफिक रुल्स को जमीन पर उतारने के लिए पब्लिक को भी सहयोग करना पड़ेगा. गलती करने और चालान से बचने के लिए पब्लिक जिस तरह के हथकंडे अपना रही है वो खुद को जोखिम में डालने जैसा ही है.

Source link

Leave a Comment