सबकी खबर , पैनी नज़र

Weather Update heavy rain alert issued in many districts of rajasthan 23 september | Weather Update: Rajasthan के इन जिलों के लोग रहें सतर्क, आज भारी बारिश का अलर्ट जारी

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में एक सप्ताह से ज्यादा समय से मानसून (Monsoon) की मेहरबानी जारी है. लगातार हो रही बारिश (Rain) से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई है. रेतीले धोरों में पानी की नदियां बह निकली हैं. आज कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

प्रदेश में मानसून की मेहरबानी न सिर्फ लोगों को राहत दे रही है. साथ ही किसानों के लिए भी अमृत की बूंदें बनकर बरस रही हैं. पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में झमाझम बादल मेहरबान हैं. आज यानी की 23 सितंबर को भीलवाड़ा (Bhilwara) और राजसमंद (Rajsamand) के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बरसेंगे बादल, जानें 24 घंटों में बारिश का हाल

 

पूर्वी राजस्थान में झमाझम बरसेंगे बादल
पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में अगले एक सप्ताह के दौरान मानसून की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) और बीकानेर (Bikaner) संभाग के अधिकतर भागों 23 सितंबर को मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही 24 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी होने के आसार भी मौसम विभाग ने जताया है.

पूर्वी राजस्थान में आज अजमेर (Ajmer), उदयपुर (Udaipur) और जयपुर संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा भरतपुर, कोटा संभागों में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. 

इन जिलों में अलर्ट जारी
अलवर (Alwar), झुंझुनूं (Jhunjhunu), सीकर (Sikar), अजमेर (Ajmer) जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जना और आकाशीय बिजली के साथ-साथ झमाझम बारिश के आसार हैं. वहीं, टोंक (Tonk), जयपुर, राजसमंद, सिरोही और जोधपुर के जिलों में मेघगर्जन के साथ बिजली चमकने और मध्यम बारिश के आसार हैं. पश्चिमी राजस्थान के नागौर (Nagaur), चूरू में मेघगर्जन के साथ अति बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, पाली, जोधपुर और जालोर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

बता दें कि राजस्थान में करीब 10 दिन पहले शुरू हुआ मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) का दौर आने वाले 1 सप्ताह तक बने रहने की संभावना है. इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की चेतावनी भी मौसम विभाग (Meteorological Department) द्वारा जारी की गई है.

 

Source link

Leave a Comment