सबकी खबर , पैनी नज़र

cyclone gulab latest update sunday 26 september, cyclone to make landfall in coastal area of odisha orange alert | Cyclone Gulab के लैंडफॉल का खतरा, गिर सकती है बिजली; आज सावधान रहें यहां के लोग

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) आज शाम दक्षिणी ओडिशा (South Odisha) और उत्तरी आंध्र प्रदेश (North Andhra Pradesh) के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक तूफान की तीव्रता बढ़ चुकी है. इसके बाद खतरे से जुड़े येलो अलर्ट को अपडेट करते हुए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है.

‘आंध्र प्रदेश-ओडिशा के लिए चेतावनी’

साइक्लोन गुलाब ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में रविवार शाम लैंडफॉल करेगा. इस दौरान 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं. उड़ीसा के 7 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह आंध्र प्रदेश के उत्तरी हिस्से स्थित तटीय जिलों में चेतावनी जारी की गई है. 

ये भी पढ़ें- Cyclone Gulab Alert: चक्रवात से मुकाबले के लिए आंध्र प्रदेश के 3 जिलों के 86,000 परिवारों को शिफ्ट करने की तैयारी

NDRF की कई टीमें तैनात

हालात संभालने के लिए ओडिशा और आंध्र प्रदेश में एनडीआरएफ (NDRF) की कई टीमों को तैनात किया गया है. भारी बारिश की चेतावनी जारी होने के बाद राज्य सरकार की कई टीमें भी हालात संभालने के लिए अपनी नजर बनाए हुए हैं. 

‘गुलाब’ के कमजोर पड़ने के आसार

चक्रवात गुलाब की वजह से बंगाल में भी भारी बारिश की संभावना है. कोलकाता, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना के साथ पूर्वी मिदनापुर में मंगलवार से भारी बारिश का अनुमान है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, ये चक्रवाती तूफान रविवार तक सक्रिय रह सकता है और जिसके सोमवार को कमजोर होने की संभावना है. 

मध्य प्रदेश के लिए अलर्ट

मध्य प्रदेश में सितंबर माह की शुरुआत से ही भारी बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण मानसून ट्रफ बन रहा है. जो इंदौर से होकर गुजरेगा, इसी कारण राज्य में अगले 5 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होगी. वहीं शनिवार को भी सतना, पचमढ़ी और ग्वालियर समेत कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली.

LIVE TV
 

Source link

Leave a Comment