सबकी खबर , पैनी नज़र

यूनिवर्सिटी की इनोवेशंस और एकेडमिक एक्सीलेंस को मिली मान्यता

हिमाचल स्थित शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज को इनोवेशन एंड अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) पर संस्थानों की अटल रैंकिंग में एक्सीलेंट कैटेगरी-द हाइएस्ट ब्रैंड- में रखा गया है। रैंकिंग की घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई थी, जो हर साल उच्च शिक्षा के संस्थानों को इनोवेशंस और उपलब्धियों में लाने में उनके प्रदर्शन के लिए रैंक करता है। देश के 1200 विश्वविद्यालयों में से इस बैंड में 36 इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज हैं और शूलिनी यूनिवर्सिटी उत्तरी क्षेत्र में शीर्ष पांच में शामिल है और इस ब्रैंड के साथ हिमाचल का एकमात्र विश्वविद्यालय है।
चांसलर प्रो.पी.के. खोसला ने शिक्षकों और शोधकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा किए जा रहे अग्रणी कार्यों को अब सरकार के साथ-साथ लोगों द्वारा भी पहचाना जा रहा है।
वाइस चांसलर प्रो. अतुल खोसला ने कहा कि शूलिनी यूनिवर्सिटी बहुत मामूली अंतर से देश में शीर्ष दस रैंकों से आने से चूक गया और कहा कि उन्हें विश्वास है कि यह अगले साल शीर्ष दस रैंकों में शामिल होगा। पिछले साल, शूलिनी यूनिवर्सिटी को छह से 25 तक बैंड में रखा गया था और यह बैंड में रैंक करने वाला हिमाचल प्रदेश की एकमात्र निजी यूनिवर्सिटी है। यूनिवर्सिटीज और उच्च शिक्षा के अन्य संस्थानों को सरकारी संस्थानों, प्रतिष्ठित और निजी संस्थानों के संस्थानों को विभिन्न श्रेणियों में स्थान दिया गया है।

Leave a Comment